LIC Dhan Vriddhi Plan in hindi: धन वृद्धि योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? आवेदन फार्म , लाभ, हानि और संपूर्ण जानकारी देखें यहां !

LIC Dhan Vriddhi Plan: LIC ने देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए जीवन बीमा के अंतर्गत LIC धन वृद्धि योजना 2024 लागू की है।इस वर्ष भी देश के निवासियों के लिए एलआईसी के माध्यम से सभी के लिए योजना (एलआईसी धन वृद्धि योजना) संचालित की गई है।एलआईसी धन वृद्धि योजना को एलआईसी योजना 869 भी कहा जाता है।अगर आप सभी भी जानना चाहते हैं कि LIC धन वृद्धि योजना 2024 से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

तो इन सभी आँकड़ों को पहचानने के लिए आपको इस न्यूज़लेटर का पूरी तरह से अध्ययन करना होगा।आपको यह भी बता दें कि सरकार कई नीतिगत योजनाएं भी बनाती है।उनमें से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना।इस स्कीम में सरकार सिर्फ 330 रुपये में 2 लाख रुपये का कवरेज देती है।

एलआईसी धन वृद्धि तालिका संख्या 869

LIC Dhan Vriddhi Plan: LIC जीवन बीमा निगम के माध्यम से भारतीय नागरिकों के लिए एलआईसी धन वृद्धि योजना 2024 योजना शुरू की गई है।धन वृद्धि योजना के तहत अब देश के सभी लोग न केवल सुरक्षा प्राप्त करेंगे बल्कि पैसा भी जमा कर सकेंगे।धन वृद्धि योजना एक शीर्ष दर कवरेज है।

धन वृद्धि योजना के तहत पॉलिसी में निवेश करने से वित्तीय बचत होती है और निवेशक को सुरक्षा भी मिलती है।इस योजना के माध्यम से आर्थिक बचत होती है जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है। इस योजना के तहत 1000 रुपये की पॉलिसी राशि बनाने पर ग्राहकों को 75 रुपये का रिटर्न मिलता है।एलआईसी धन वृद्धि योजना 23 जून से शुरू हो गई है।

LIC Dhan Vriddhi Plan in hindi: धन वृद्धि योजना का  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? आवेदन फार्म , लाभ, हानि और संपूर्ण जानकारी देखें यहां !

एलआईसी धन वृद्धि योजना के लक्ष्य क्या हैं?

LIC Dhan Vriddhi Plan: एलआईसी धन वृद्धि योजना का मुख्य लक्ष्य भारत के सभी नागरिकों को जीवन बीमा प्रदान करना है।जिससे यदि जीवन बीमा पॉलिसी के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है तो उस आवेदक के परिवार के सदस्यों को यह लाभ मिलता है।और कवरेज मात्रा प्रदान की जाती है.

PM Mudra Loan Yojana 2023-24: PM Mudra Loan के लाभ, हानि और ऑनलाइन अप्लाई करने की पात्रता, जानें पूरी जानकारी यहां!

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023-24: ऑनलाइन आवेदन, Form Pdf, लाभ व पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि जाने यहां !

एलआईसी धन वृद्धि योजना के लाभ

LIC Dhan Vriddhi Plan: एलआईसी धन वृद्धि योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को लाभ कर का लाभ भी मिलता है।धन वृद्धि योजना के तहत अगर कोई इस योजना में लगातार 3 महीने तक निवेश करता है तो 3 महीने के अंतिम चरण के बाद उस व्यक्ति को लोन की सुविधा भी मिल सकती है.

एलआईसी धन वृद्धि योजना के माध्यम से, बीमित व्यक्ति को सुनिश्चित वयस्कता तिथि के साथ एकमुश्त शुल्क का लाभ भी मिलता है।एलआईसी धन वृद्धि योजना, जो कि आयकर धारा 80सी का एक हिस्सा है, ने इस योजना पर निवेशकों को लाभ प्रदान किया है।

एलआईसी धन वृद्धि योजना में आपको लगभग 1 लाख 25 हजार रुपये तक निवेश करना होगा और फिर आवेदक को 5 हजार के गुणक में पैसा लगाना होगा।इस कवरेज में धारक कुछ समय बाद हार भी मान सकता है

धन वृद्धि एलआईसी के लिए पात्रता

  • एलआईसी धन वृद्धि योजना 2024 के लिए पात्रता मानक निम्नलिखित हैं –
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • एलआईसी धन वृद्धि योजना के लिए आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों का बैंक खाता नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र के अलावा लगभग कुछ भी निर्धारित नहीं किया गया है।
  • एलआईसी धन वृद्धि योजना के तहत देश के सभी लोग इस योजना में अपना पंजीकरण करा सकते हैं।


धन वृद्धि एलआईसी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

अगर आप भी धन वृद्धि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह जानना जरूरी है कि उसके लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • फोन नंबर
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

LIC धन वृद्धि योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

अगर आप भी 869 रुपये वाली एलआईसी धन वृद्धि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना होगा-

  • Log in इन करने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी धन वृद्धि योजना की विश्वसनीय इंटरनेट साइट पर जाना होगा।
  • इस योजना की वेबसाइट पर जाने के लिए आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • इसमें आपको अलग-अलग तरह के पोस्टर दिखेंगे, जिनमें से आपको एलआईसी धन वृद्धि योजना के पोस्टर पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पोस्टर पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • फिर आपको इस नए पेज पर धन वृद्धि योजना की सारी जानकारी भरनी होगी और ऐसा करने के बाद आपको (ऑनलाइन खरीदने के लिए क्लिक करें) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ फाइलों की लिस्ट आ जाएगी, जिन्हें आपको एक बार ध्यान से पढ़ना होगा और फिर इनमें से अधिकांश जानकारी जैसे अपने बैंक खाते की जानकारी भरनी होगी और संपर्कों से संपर्क करना होगा।
  • और पोस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।

एलआईसी धन वृद्धि योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • अगर आप एलआईसी धन वृद्धि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी किसी भी एजेंट शाखा में जाना होगा।
  • उसके बाद वहां मौजूद एजेंट आपको इस योजना की सारी जानकारी देगा।
  • जिसके बाद आपको भरने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा, फॉर्म का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • एजेंट शाखा में फॉर्म भरने के बाद, आपसे एलआईसी धन वृद्धि योजना में आवश्यक कुछ आवश्यक फाइलें जमा करने के लिए कहा जाएगा।इसे कनेक्ट करना होगा.
  • यह सब करने के बाद आपको अपना फॉर्म उसी एजेंट ब्रांच में डालना होगा।
  • और फिर आपके आकार और सभी फाइलों को अच्छी तरह से जांचा जा सकता है और फिर आपको कवरेज दी जा सकती है।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको कवरेज प्राप्त होना शुरू हो जाएगा।
  • इस प्रकार की तकनीक से आप एलआईसी धन वृद्धि योजना में अपना ऑफ़लाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये पसंद आया होगा। हमने इस लेख में LIC धन वृद्धि योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश है। इससे जुड़े किसी अन्य सवाल को आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – (Related FAQs)

एलआईसी का धन वृद्धि प्लान क्या है?

यह एक लाइफ इंश्योरेंस सिंगल-प्रीमियम पॉलिसी है, जो पॉलिसी टर्म के दौरान बचत और सुरक्षा का कॉम्बिनेशन प्रदान करती है. भारतीय जीवन बीमा की वेबसाइट के मुताबिक यह पॉलिसी प्रति 1000 रुपये की बीमा राशि पर 75 रुपये तक की अतिरिक्त गारंटी देती है. पॉलिसी होल्डर सेक्शन 80-सी के तहत टैक्‍स छूट ले सकता है.

एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होता है?

इसके अंतर्गत यदि आपने म्युचुअल फंड में ₹100000 निवेश किया है तो 5 साल में आपको निवेश की वैल्यू का करीबन 2 गुना पैसा मिलेगा यानी इस फंड में निवेश करने पर आप 5 साल के बाद दोगुना से भी अधिक पैसा प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें आपको 16.3% की दर से सालाना रिटर्न मिलता है।

एलआईसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी कौन सी है?

LIC Jeevan Anand Policy : देश में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी सबसे लोकप्रिय होती हैं.

एलआईसी में 50000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

अगर आप LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में हर साल 50000 रुपये का वार्षिक प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको पॉलिसी अवधि समाप्त होने पर 15-20 लाख रुपये मिलेगा और किसी कारण बस आप की मृत्यु हो जाने पर आपके परिवार को 100000 रुपये sum assured के रूप में मिलेगा।



Leave a Comment