DA Rates Chart 2024 : वित्त मंत्री ने जारी किया DA का नया चार्ट, अब महंगाई भत्ता मिलेगा इस चार्ट के हिसाब से !

DA Rates Chart: महंगाई भत्ते को लेकर लगातार अच्छी चर्चाएं हो रही हैं क्योंकि सितंबर महीना भी बीत चुका है!और महंगाई भत्ता जुलाई माह से लागू होना है.आज इस लेख में हम महंगाई भत्ता (DA Hike) और DA Rates Chart 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण रिकॉर्ड प्रदान कर सकते हैं।ऐसे में अगर आप भी इस खबर को इंटरनेट पर ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं तो आज आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा.

महंगाई भत्ते को हर 12 महीने में दो बार संशोधित किया जाता है, जिसका लाभ संबंधित कर्मियों और पेंशनभोगियों को मिलता है।मार्च में पहले बदलाव के बाद दूसरा बदलाव साल 2023 में किया जाएगा.केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी लगातार परेशान कर रहे हैं कि उनका महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाया जाए, तो आइए जानते हैं डीए फीस डेस्क 2024 और महंगाई भत्ता के बारे में।आइए संबंधित अभिलेखों को समझना शुरू करें।

DA Hike Update: महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की होगी बढ़ोतरी, इन सरकारी कर्मियों को नवरात्रि से पहले मिलेगा तोहफा !

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana list 2024: मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें?

DA Rates Chart 2024

DA Rates Chart: जुलाई 2023 महीने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन अब इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा और जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है।आइए जानते हैं महंगाई भत्ते में आखिरी बढ़ोतरी के बारे में रिकॉर्ड।इसलिए जनवरी 2021 में कर्मियों के लिए 28 फीसदी महंगाई भत्ता लागू किया गया.उसी वर्ष, महंगाई भत्ता (DA Hike) जुलाई 2021 के महीने में 31% तक संशोधित किया गया और जनवरी 2022 के महीने में फिर से 34% तक संशोधित किया गया।% महंगाई भत्ता शुरू।फिर जुलाई 2022 में 38% महंगाई भत्ता लागू कर दिया गया.

कितनी बढ़ेगी सबकी कमाई ?

DA Rates Chart: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता ( DA Hike ) जुड़ने का मतलब है कि उनकी सैलरी में बड़ा उछाल आएगा. अगर लेवल-1 पर किसी कर्मचारी की सैलरी 18000 रुपये है तो इसमें 50 फीसदी महंगाई भत्ता यानी 9000 रुपये जुड़ जाएगा. मूल वेतन में 9000 रुपये जोड़ने के बाद ऐसे कर्मचारी का वेतन 27000 रुपये तक पहुंच जाएगा। हालांकि, इस महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का अंतिम निर्णय सरकार ही लेगी और यह कब संशोधित होगा यह कहना जल्दबाजी होगी।

Leave a Comment